हाईटेक आइसोलेशन वार्ड की एएनएम कौशल केंद्र सदर अस्पताल चाईबासा में होगी शुरुआत

Spread the love

संजय पाण्डेय, रांची। चाईबासा जिला के उप विकास आयुक्त  आदित्य ने जानकारी दी कि कोरोना वायरस के संक्रमण से चिकित्सा कर्मियों के बचाव इलाज रथ मरीजों को अनुकूलतम हाइजीन और संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने के लिए पश्चिमी सिंहभूम में हाईटेक इंडिविजुअल आइसोलेशन बेड का कल लोकार्पण किया जाएगा यह इंडिविजुअल आइसोलेशन बेड मैं शौचालय कोविड-19 19 मरीजों को भोजन और दवाइयों की को स्वचालित रोबोटिक उपकरण कोव-बोट के द्वारा पहुंचाया जाएगा।
चाईबासा सदर अस्पताल और चक्रधरपुर रेलवे अस्पताल में कल होगा लोकार्पण। कोव-बोट समेकित 20 शैय्या वाले हाईटेक आइसोलेशन वार्ड की शुरुआत उपायुक्त एवं उप विकास आयुक्त द्वारा कल दोपहर 12:00 बजे एएनएम कौशल केंद्र सदर अस्पताल चाईबासा में की जाएगी। कोविड-19 के इलाज हेतु समर्पित साउथ ईस्टर्न रेलवे अस्पताल चक्रधरपुर में कल अपराह्न 1:00 बजे कोव-बोट इंटीग्रेटेड 30 बेड वाले हाईटेक आइसोलेशन वार्ड की शुरुआत उपायुक्त उप विकास आयुक्त एवं अन्य वरीय पदाधिकारी करेंगे। उप विकास आयुक्त ने जानकारी दी कि हाईटेक इंडिविजुअल आइसोलेशन बेड का आशय ऐसे बेड से है जिसमें प्रत्येक बेड अपने आप में एक कमरे के समान होगा। किसी मरीज को एक दूसरे से और मरीज से को नहीं होगा संक्रमण।
उप विकास आयुक्त ने बताया कि कोरोना संक्रमण से ग्रसित मरीजों के लिए समर्पित रेलवे अस्पताल चक्रधरपुर में मरीजों को दवा, भोजन इत्यादि पहुंचाने के लिए कोव-बोट काफी मददगार साबित होगा। कोव-बोट रिमोट से संचालित रोबोटिक उपकरण है जिसे बिना किसी मानवीय प्रयास के मरीज तक पहुंचाया जा सकता है। उप विकास आयुक्त ने बताया कि कोव-बोट देश में अपनी तरह का प्रथम नवाचारी प्रयोग है जो कि चिकित्सकों एवं चिकित्सा कर्मियों के स्वास्थ्य हित और कोरोना संक्रमण से बचाव को देखते हुए अत्यंत उपयोगी उपकरण है। कोव-बोट की डिजाइनिंग और प्रोग्रामिंग इत्यादि उप विकास आयुक्त श्री आदित्य रंजन की देखरेख में इंजीनियर्स की टीम के द्वारा की गई है।

Spread the love

MediaDarshan

Read Previous

बेटी की सिसकारी, माँ की चीत्कार, पिता की तड़प कोरोना में बन गई है ऐसी मज़बूरी

Read Next

स्टूडेंट्स की समस्याओं को सुनने व उनका निराकरण करने के लिए जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *