राज्य में 6103 मुख्यमंत्री किचन का संचालन कर रही हैं सखी मंडल की बहनें

Spread the love

मुख्यमंत्री दीदी किचन में हो रहा है सोशल डिस्टेंसिंग एवं स्वच्छता का पालन
 रांची।  वैश्विक आपदा की इस घड़ी में ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाईटी संपोषित सखी मंडल की बहनें कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभा रही है। कोविड.19 के खिलाफ सरकार के हर प्रयास में सखी मंडल की महिलाएं बढ़ चढ़ कर साथ दे रही है। संकट की इस घड़ी में पीपीई किट एवं मास्क बनाने से लेकर सैनिटाईजरए फेस वाइजरए एप्रन उत्पादन एवं पैकेजिंग में सखी मंडल भूमिका निभा रही है।
जरुरतमंदों एवं असहायों के उम्मीदों का आसरा बना मुख्यमंत्री दीदी किचन
राज्य में प्रथम चरण में 4268 पंचायतों में मुख्यमंत्री दीदी किचन की शुरूआत की गई है जहां रोजाना करीब 3 लाख गरीब जरुरतमंदए असहायएदिव्यांगए मजदूर एवं उनके परिवार को दो वक्त का गर्म खाना उपलब्ध कराया जा रहा है। सुदूरतम ग्रामीण इलाकों में सखी मंडल की महिलाएं मुख्यमंत्री दीदी किचन के जरिए लगातार सेवा भाव से  जरुरतमंदएअसहाय एवं अतिगरीब लोगों को खाना खिला रही है। साथ ही बुजुर्ग एवं घर से बाहर न निकल पाने वाले लोगों को वो घर तक खाना डिलिवरी भी कर रही है। मुख्यमंत्री दीदी किचन के अपार सफलता को देखते हुए मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर जरुरत के मुताबिक इसे और बढ़ाया जा रहा है। दूसरे फेज में 1835 और दीदी किचन विभिन्न पंचायतों में शुरु कर दिया गया है। अब पूरे राज्य में 6103 दीदी किचन सखी मंडल की बहनों द्वारा चलाया जा रहा है। खास बात यह है कि सखी मंडल की ये बहनें सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए यह कार्य बिना पारिश्रमिक के कर रही है। साथ ही पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग एवं स्वच्छता का ध्यान भी रखा जा रहा है।
पूर्वी सिंहभूम के मुसाबनी प्रखण्ड के ग्रामीण कृष्णा थापा ने बताया कि सखी मंडलों के जरिए सरकार की यह पहल सराहनीय हैए हमारे पंचायत में ज्यादा दूरी को देखते हुए दो मुख्यमंत्री दीदी किचन खोला गया है जिससे गरीब ए बेसहारा एवं लाचार लोगों को दो वक्त का खाना आसानी से मिल जा रहा है।
राज्य के ग्रामीण इलाकों में सखी मंडल की महिलाएँ बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी ;बीण्सीण्सखीद्ध के रूप में भी लोगो की मदद कर रहीं हैंद्य लॉक.डाउन की स्थिति में ग्रामीणों को बीण्सीण्सखी के ज़रिये अपने गाँव में ही ज़रुरतानुसार पैसे एवं अन्य बैंकिंग सेवाएँ उपलब्ध हो जा रहीं हैंद्य सिर्फ लॉकडाउन की अवधि में इन बीसी सखी के जरिए करीब 2ण्83 करोड़ का लेन देन सुनिश्चित हो पाया है। इसके अलावाए प्रधानमंत्री मंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत लाभार्थी गाँवों में मौजूद बीण्सीण्सखी के माध्यम से आसानी से लाभ.राशि की निकासी कर अपनी अपनी और अपने परिवार की ज़रूरतें पूरी कर पा रहें हैंद्य  राज्य में लगभग 1463 बीण्सी सखियों के ज़रिये लगभग 3ण्5 लाख से ज्यादा ग्रामीणों तक इस मुश्किल वक़्त में भी बैंकिंग सेवाएँ पहुँच रहीं हैंद्य साथ ही बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी द्वारा उनके सेंटर पर आये लोगो को हाथ.धुलने एवं सेवाएँ प्राप्त करते समय सामजिक दूरी के नियम का पालन करने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है
मास्क एवं सैनीटाईज़र उत्पादन के अलावा पीपीई किट का भी निर्माण कर रहीं हैं ग्रामीण महिलाएँ
राज्य में सखी मंडल की महिलाओं द्वारा मास्क एवं सैनीटाईज़र उत्पादन का कार्य लगातार चल रहा हैद्य अब तक सखी मंडल द्वारा करीब 5ण्2 लाख से ज्यादा मास्क एवं 229145 बोतल सैनीटाईज़र का उत्पादन एवं पैकेजिंग किया जा चुका हैद्य इसके अलावा राँचीए पलामू एवं हज़ारीबाग जिले में सखी मंडल की महिलाओं द्वारा कोरोना संक्रमण काल में जारी लड़ाई में कोरोना वायरस संक्रमितों  के इलाज सहित देखरेख करने वाले चिकित्सकए नर्सए वार्ड बॉयए सफ़ाईकर्मियोंए एंबुलेंस चालकों के लिए पीपीई ;पर्सनल प्रोटेक्शन किटद्ध के निर्माण का कार्य भी  शुरू किया गया ।इस पहल से कोरोना वायरस से चल रही इस जंग में कार्य कर रहें कर्मियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित होगीद्य अब तक सखी मंडल की महिलाओं द्वारा 2150 पीण्पीण्ई किट का निर्माण किया जा चुका हैद्यइन कार्यों में जिला प्रशासन लगातार सखी मंडलों को मदद कर रही है। साफ़.सफाईए सामाजिक दूरी आदि नियमों का हो रहा है पालन सखी मंडल की महिलाओं द्वारा ग्रामीणों को साफ़.सफाईए नियमतः हाथ धुलने और सामाजिक दूरी आदि नियमों का पालन करने के लिए भी जागरूक किया जा रहा हैद्य दीदी किचन में महिलाएँ खाना बनाते एवं वितरण करते समय सभी सुरक्षा मानकों का पालन कर रहीं हैंद्य साथ ही खाना खिलाते वक़्त ग्रामीणों को हाथ धोने एवं भोजन लेते और खाते वक़्त आपस में उचित दूरी बनाकर रखने के लिए भी जागरूक कर रहीं हैं आपदा की इस घड़ी में राज्य के ग्रामीण इलाकों में बन रहे मुश्किल हालात से निपटने हेतु आजीविका सखी मंडल एवं महिला ग्राम संगठन लगातार प्रयासरत है एवं सरकार के हर प्रयास में साथ दे रहे है।

Spread the love

MediaDarshan

Read Previous

सांसद संजय सेठ ने उपायुक्त को सौंपे 10 थर्मल स्कैनर

Read Next

जदयू ने लॉकडाउन का पालन करते हुए मनाई बाबा साहेब की जयंती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *